चश्मा

हर कोई हमारे जीवन में चश्मे या चश्मों के महत्व से अवगत है, लेकिन इसके साथ ही, आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपके चेहरे के आकार और त्वचा के रंग के लिए सही चश्मे का चयन करना कितना महत्वपूर्ण है। अब चाहे वो हो गॉगल चश्मा, पावर वाला चश्मा या फैंसी चश्मा!

उपलब्ध चश्मे के इतने सारे आकार, रंग और शैलियों के साथ, कोई अपनी आँखों के लिए सही फिट कैसे पा सकता है?

खैर, आइए "अपने चेहरे के लिए सही चश्मा कैसे चुनें" पर कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों के साथ अपने विचार स्पष्ट करें। सही फिट चुनने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपके चेहरे के आकार को जानना है। यदि आपको अपने चेहरे के आकार का पता लगाने में कठिनाई होती है, तो यहां आपके लिए एक तरकीब है। दर्पण के सामने खड़े हो जाएं, और एक धोने योग्य मार्कर (पेंसिल, लिपस्टिक, या हटाने योग्य मार्कर) लें। दर्पण की सतह पर ठोड़ी से लेकर हेयरलाइन तक अपने चेहरे की रूपरेखा बनाएं। रूपरेखा परिणाम आपको अपने चेहरे के आकार को पहचानने में मदद करेगा।

आमतौर पर चेहरे के 6 प्रमुख आकार होते हैं।

गोल आकार का चेहरा

गोल आकार का चेहरा

गोल चेहरे के आकार की लंबाई और चौड़ाई चेहरे के समान होती है। गोल चेहरे वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा है

आयताकार और चौकोर चश्मा

कैटेयज़ चश्मा

एविएटर चश्मा

पथिक चश्मा

अंडाकार आकार का चेहरा

अंडाकार आकार का चेहरा

अंडाकार चेहरे के आकार की लंबाई चौड़ाई से थोड़ी अधिक होती है। अंडाकार चेहरे के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा

अंडाकार या गोल चश्मा

एविएटर चश्मा

तितली चश्मा

कैटेयज़ चश्मा

वर्गाकार आकार का चेहरा

Square Face Shape

चौकोर चेहरे के आकार की लंबाई और चौड़ाई लगभग समान होती है और ठुड्डी चौड़ी और कोणीय होती है। चौकोर चेहरे वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा चश्मा,( गॉगल चश्मा, पावर वाला चश्मा या फैंसी चश्मा) हैं:

अंडाकार या गोल चश्मा

एविएटर चश्मा

कैटेयज़ चश्मा

आयताकार आकार का चेहरा

आयताकार आकार का चेहरा

आयताकार चेहरे के आकार की लंबाई चौड़ाई से अधिक होती है और ठोड़ी चौड़ी और कोणीय होती है। आयताकार चेहरे वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा चश्मा,( गॉगल चश्मा, पावर वाला चश्मा या फैंसी चश्मा) हैं:

एविएटर चश्मा

बड़ा चश्मा

गोल चश्मा

पथिक चश्मा

दिल के आकार का चेहरा

दिल के आकार का चेहरा

लंबाई चौड़ाई से अधिक, ठोड़ी संकरी और माथा सबसे चौड़ा होता है। पुरुषों के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा और महिलाओं के लिए  चश्मा or धूप का चश्मा हैं:

गोल चश्मा

एविएटर चश्मा

पथिक चश्मा

त्रिकोणीय आकार के चेहरे

त्रिकोणीय आकार के चेहरे

त्रिकोणीय चेहरे के आकार की लंबाई चौड़ाई की तुलना में थोड़ी अधिक होती है और उसकी ठुड्डी चौड़ी चौकोर होती है। त्रिकोणीय आकार के चेहर के लिए सबसे उपयुक्त चश्मा:

गोल चश्मा

एविएटर चश्मा

कैटआई चश्मा

 

यदि आप इस गर्मी में अपने फैशन एक्सेसरी वॉर्डरोब को नया रूप देना चाह रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। आईवियर चश्मा,( गॉगल चश्मा, पावर वाला चश्मा या फैंसी चश्मा) के सबसे आधुनिक संग्रह का अन्वेषण करें। www.yourspex.com पर जाएँ!