कॉन्टैक्ट लेंस

इन दिनों दृष्टि सुधार के लिए सबसे लोकप्रिय और उपयोग किया जाने वाला तरीका होने के साथ, कॉन्टैक्ट लेंस ने जीवन को आसान बना दिया है और उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सबसे आरामदायक और उपयोग में आसान हैं और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इतनी विस्तृत श्रृंखला और विविधता में उपलब्ध हैं। आपकी सुविधा के लिए.

यदि देखभाल और उचित पर्यवेक्षण के साथ उपयोग किया जाए तो कॉन्टैक्ट लेंस दृष्टि को सही करने का सबसे आसान और सबसे आरामदायक बाधा-मुक्त तरीका है।

क्या आप अभी भी चश्मे से जूझ रहे हैं? क्या आप अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपके लिए कौन से कॉन्टैक्ट लेंस सही हैं? यहां ब्लॉग में, हम कॉन्टैक्ट लेंस के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए उस पर चर्चा करेंगे।

कॉन्टैक्ट लेंस क्या हैं?

कॉन्टैक्ट लेंस

किसी भी अन्य चश्मे की तरह, कॉन्टैक्ट लेंस भी अपवर्तक त्रुटियों को ठीक करते हैं और आंख के कॉर्निया और लेंस में फोकसिंग शक्ति को जोड़कर या घटाकर यह कार्य करते हैं, लेकिन उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको हर समय एक बाधा लेकर नहीं चलना पड़ता है, वे आपके लेंस में फिट हो जाते हैं। आँखें और आँख की वक्रता पर आराम से बैठें, जिससे आपको उत्कृष्ट फोकस और चश्मे की तुलना में व्यापक दृश्य क्षेत्र मिलता है।

कॉन्टैक्ट लेंस कैसे चुनें?

कॉन्टैक्ट लेंस के उपयोग के बारे में बात करते हुए, इतने विशाल संग्रह से, आपको निश्चित रूप से आपकी आवश्यकताओं और पसंद के अनुसार कुछ न कुछ मिलेगा।

कॉन्टैक्ट लेंस के उपयोग

यहां कॉन्टैक्ट लेंस के प्रकार दिए गए हैं:

सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस

नरम और लचीले लेंस से बना है जो ऑक्सीजन को कॉर्निया से गुजरने देता है और पानी की उपलब्धता उन्हें कठोर लेंस की तुलना में समायोज्य और अधिक आरामदायक बनाती है।

कठोर गैस पारगम्य (आरजीपी) संपर्क लेंस

कठोर गैस पारगम्य (आरजीपी) कॉन्टैक्ट लेंस को संभालना आसान होता है और इनके फटने की संभावना कम होती है। वे कम महंगे होते हैं। लेंस के जीवनकाल के दौरान, क्योंकि वे नरम कॉन्टैक्ट लेंस की तुलना में अधिक समय तक चलते हैं।

डिस्पोजेबल (रिप्लेसमेंट शेड्यूल) कॉन्टैक्ट लेंस

जिन लोगों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस नए हैं, उन्हें अपने नियमित चस्मा दैनिक डिस्पोजेबल लेंस से स्विच करना एक ऐसी चीज़ है जिसके साथ उन्हें शुरुआत करनी चाहिए। डिस्पोजेबल लेंस भी कई प्रकार के आते हैं - दैनिक, मासिक और वार्षिक भी।

कॉन्टैक्ट लेंस के सामान्य प्रकार:

कॉन्टैक्ट लेंस

क्लियर कॉन्टैक्ट लेंस

क्लियर कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग लोग दृष्टि सुधार के लिए प्रमुखता से करते हैं।

रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस

ये कॉस्मेटिक लेंस हैं और मुख्य रूप से आंखों को रंगने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

टोरिक कॉन्टैक्ट लेंस

दृष्टिवैषम्य से पीड़ित लोग आमतौर पर इस लेंस श्रेणी को चुनते हैं। मुख्य रूप से गोलाकार और बेलनाकार शक्ति समस्याओं वाले लोगों की दृष्टि को ठीक करने के लिए।

कॉन्टेक्ट लेंस खरीदते समय क्या विचार करें?

खरीदारी करने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस खरीदना महत्वपूर्ण है जो आपके जीवन को हर तरह से आसान बना सकता है।

यहां वे बातें हैं जिन पर आपको कॉन्टैक्ट लेंस खरीदने से पहले विचार करना चाहिए।

दृष्टि संबंधी मुद्दे

दृष्टि संबंधी मुद्दे

अपने कॉन्टैक्ट लेंस पर निर्णय लेने से पहले अपनी दृष्टि संबंधी समस्याओं के बारे में सब कुछ जान लें, इसलिए चाहे मायोपिया, हाइपरोपिया, या दृष्टिवैषम्य हो, अपनी दृष्टि को सटीक रूप से जानने के लिए अपनी आंखों की जांच कराना बेहतर है। कॉस्मेटिक लेंस पहनने वाले कुछ लोगों के लिए ये कोई समस्या नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आप अपनी दृष्टि को सही करने के लिए उन्हें खरीद रहे हैं, तो आपको उन्हें खरीदने से पहले आंखों का परीक्षण अवश्य कराना चाहिए।

अपने घर या कार्यालय में घरेलू नेत्र परीक्षण बुक करने के लिए, योरस्पेक्स पर आज ही अपॉइंटमेंट बुक करें!

जीवन शैली

कॉन्टैक्ट लेंस खरीदने से पहले आपको एक और पहलू पर विचार करना चाहिए वह है आपकी जीवनशैली। कॉन्टैक्ट लेंस आपकी जीवनशैली से मेल खाने के लिए विभिन्न प्रकार में उपलब्ध हैं - दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक भी।

कॉन्टैक्ट लेंस की अलग-अलग उपयोगिता अवधि को समझने के लिए, यहां आपके लिए मार्गदर्शिका दी गई है:

दैनिक डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस

दैनिक संपर्क लेंस उपयोगी होते हैं और इन्हें किसी भंडारण या देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप लेंस की सफाई, कीटाणुशोधन और भंडारण से दूर रहना चाहते हैं, तो दैनिक संपर्क लेंस आपके लिए सबसे अच्छा काम करेंगे। आप उन्हें केवल एक बार उपयोग कर सकते हैं और फिर उनका निपटान कर सकते हैं।

मासिक डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस

उपयोग के आधार पर कॉन्टैक्ट लेंस की अगली श्रेणी मासिक है और जैसा कि नाम से ही पता चलता है, आप इन्हें एक महीने तक उपयोग कर सकते हैं। यदि आप मासिक कॉन्टैक्ट लेंस चुन रहे हैं, तो आपको लेंस की सफाई, कीटाणुशोधन और भंडारण की प्रक्रिया अपनानी होगी, लेकिन केवल एक महीने के लिए।

अर्ध-वार्षिक डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस

अर्ध-वार्षिक संपर्क लेंस का पुन: उपयोग किया जा सकता है और 6 महीने तक पहना जा सकता है। वे आपके लिए अच्छे हैं, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमित रूप से लेंस पहनते हैं और उन्हें पूरी देखभाल की भी आवश्यकता होती है, यानी सफाई, कीटाणुरहित करना और लेंस का भंडारण करना।

वार्षिक डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस

वे बिल्कुल अर्ध-वार्षिक कॉन्टैक्ट लेंस के समान हैं। वे कठोर लेंस होते हैं जिन्हें पूरी देखभाल या नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।

सावधानियां और जोखिम

कॉन्टैक्ट लेंस पर स्विच करने से निश्चित रूप से आपको आराम और आसानी मिलती है जो आपके जीवन को बेहतर बनाएगी लेकिन उन्हें उचित देखभाल की आवश्यकता होती है और वे कुछ जोखिमों के साथ भी आते हैं।

यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन्हें प्रत्येक कॉन्टैक्ट पहनने वाले को जानना और उनका पालन करना चाहिए।

अपने कॉन्टैक्ट लेंस पहनकर न सोएं।

इन्हें इस्तेमाल करने या छूने से पहले अपना हाथ धो लें।

इन्हें कभी भी पानी से न धोएं

कॉन्टैक्ट लेंस को उनकी लाइफ के हिसाब से इस्तेमाल करने से बचें।

कॉन्टेक्ट लेंस हमेशा वैध स्रोत से ही खरीदें।