प्रोग्रेसिव लेंस

प्रोग्रेसिव लेंस क्या होते हैं?

प्रोग्रेसिव लेंस शब्द सुनते ही आपके मन में क्या आता है? वेल, ये एक बारदर या त्रिफोकल लेंस के लिए एक कदम आगे हैं। मूल रूप से, प्रोग्रेसिव लेंस आपको एक ही लेंस के अंदर तीन प्रिस्क्रिप्शन लेंस प्रदान करते हैं, लेंस की लाइनों के बिना। तो अगर आपको किताब पढ़ने, कंप्यूटर पर काम करने या ड्राइव करने के लिए चश्मा की आवश्यकता है, तो आपको केवल एक प्रोग्रेसिव लेंस फिट चश्मा चाहिए - एकमें तीन चश्मे!

इन प्रोग्रेसिव लेंस को कभी-कभी मल्टीफोकल लेंसेस भी कहा जाता है। इन्हें बाइफोकल या त्राइफोकल लेंसेस से कैसे अलग किया जा सकता है? वेल, पिछले लेंसेस लेंसों के बीच एक परिभाषित रेखा के साथ पारंपरिक प्रकार के लेंसेस हैं। प्रोग्रेसिव लेंस के साथ, आपको एक अधिक संकरी दिखाई देता है जो निश्चित रूप से एक बेहतर चीज है!

तो, अगर आप अपने चश्मों या पढ़ने का चश्मा में निकट और दूर वस्तुओं को देखने के लिए विभिन्न ताकतों की आवश्यकता है, लेकिन एक रेखा नहीं चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से प्रोग्रेसिव लेंस या मल्टीफोकल लेंस का चयन करना चाहिए।

प्रोग्रेसिव लेंस प्रोग्रेसिव लेंस - खंड

ऊपरी खंड 

प्रोग्रेसिव लेंस के इस खंड से आप दूर से स्पष्ट देख सकते हैं।

मध्य खंड 

इस खंड से आपको मध्य या बीच की दूरियों पर वस्तुओं को स्पष्ट देखने की ताकत मिलती है।

निचला खंड 

सबसे निचले खंड आपको पास की वस्तुओं को स्पष्ट देखने की ताकत प्रदान करता है।

कौन प्रोग्रेसिव लेंस की आवश्यकता है?

आमतौर पर, 40 साल की आयु के ऊपर के लोग जो पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी महसूस कर रहे हैं, वे हैं जिन्हें कोई रेखा वाले बाइफोकल या त्राइफोकल, जिन्हें प्रोग्रेसिव लेंस भी कहा जाता है, की आवश्यकता होती है।

प्रोग्रेसिव लेंस का उपयोग बच्चों के लिए भी किया जा सकता है ताकि उनकी नजदीकी दूरी और दूर की दूरी में बढ़ती हुई दूरदृष्टि को नियंत्रित किया जा सके!

प्रोग्रेसिव लेंस के लाभ

मल्टीफोकल आवश्यकताओं के लिए एक पेयर प्रोग्रेसिव लेंस का पहला और प्रमुख लाभ यह है कि आपको अपनी विभिन्न आवश्यकताओं के लिए केवल एक पेयर की चश्मा की आवश्यकता होती है! यदि बात निकट वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दूसरे पेयर की चश्मा लेने की होती है, तो इसकी आवश्यकता नहीं होती है।

कोई मल्टीफोकल लाइन नहीं मल्टीफोकल या प्रोग्रेसिव लेंस के साथ, लेंस की ताकत में धीरे-धीरे बदलाव होता है, इसलिए आपको उस अचानक फोकस पर ध्यान केंद्रित होने की आवश्यकता नहीं होती जैसे कि बाइफोकल या त्राइफोकल लेंसेस के साथ एक परिभाषित रेखा के साथ होता है। प्रोग्रेसिव लेंस के साथ, आपको एक पेयर के बिना कई ताकतों वाले सीमलेस लेंसेस मिलते हैं।

युवाओं का रूप आमतौर पर, लोग बाइफोकल या त्राइफोकल लेंसेस को आयु से जोड़ते हैं। लेकिन प्रोग्रेसिव लेंस के साथ, लेंसों पर कोई दिखाई नहीं देती रेखा होती है! तो आपको खुद के लिए स्टाइलिश चश्मों का चयन करने का मौका मिलता है, जो सामान्य दिखने वाले चश्मों से कुछ अलग नहीं होते।

हालांकि, हर प्रो के साथ एक कॉन भी आता है जिससे आपको प्रोग्रेसिव लेंस खरीदने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर करता है। उदाहरण के लिए, प्रोग्रेसिव लेंस सस्ते नहीं होते। लेकिन किसी भी मल्टीफोकल ताकत वाली लेंस के लिए कितना भी मूल्य कम हो, सही? और इन प्रकार की लेंसेस को समय से अनुकूलित करना भी आसान नहीं होता। इसलिए यहां, हम प्रोग्रेसिव लेंस को तेजी से अनुकूलित करने के कुछ सुझाव दे रहे हैं।

प्रोग्रेसिव लेंस को अनुकूलित करने के टिप्स:

इन नई प्रोग्रेसिव लेंस को अनुकूलित करने के लिए अपने आप को समय दें। कुछ लोगों को एक से दो सप्ताह, जबकि दूसरों को एक महीना तक भी लग सकता है! अपने डॉक्टर की सलाह पर ध्यान दें कि कैसे इन प्रोग्रेसिव लेंस का उपयोग करना है। नए लेंसेस को जितनी बार हो सके पहनने का प्रयास करें और किसी भी अन्य प्रकार की चश्मा का उपयोग बंद करें। उन्हीं लेंसेस के सही प्रकार के फ्रेम पर सही प्रकार की प्रोग्रेसिव लेंस का चयन कैसे करने के बारे में शानदार ऑप्टिकल मार्गदर्शन प्रदान करने वाली वेबसाइट का चयन करें।

Yourspex.com अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी आंखों के लिए सही फ्रेम और लेंस ढूंढने में उत्कृष्ट समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करता है। स्पेक्स ऑनलाइन खरीदने के दौरान उन्हें एक बार आजमाएं!